Thursday, 7 January 2016

एंट्री और स्पोर्ट्स सेगमेंट में बजाज ऑटो सबसे आगे


एंट्री और स्पोर्ट्स सेगमेंट में बजाज ऑटो सबसे आगे



·      एंट्री और स्पोर्ट्स बाइक्स वाले लगभग आधे उद्योग में 36% मार्केट शेयर के साथ नेतृत्व स्थान हासिल किया, चौथी तिमाही में एक नए ब्रांड लॉन्च के साथ शेष आधे हिस्से पर कब्जे की तैयारी

·      CT-100 और नई प्लेटिना की शुरुआत के बाद एंट्री लेवल सेगमेंट में मार्केट शेयर 23% से बढ़कर  36% हुआ

·      रु. 1 लाख से कम कीमत वाले स्पोर्ट्स सेगमेंट में प्रभावी नेतृत्व हासिल किया, नई एवेंजर्स, पल्सर RS 200, AS150 और  AS200 लॉन्च करने के बाद 53% बाजार पर कब्जा किया

मुंबई, 7 जनवरीः बजाज ऑटो ने आज एंट्री लेवल और स्पोर्ट्स मोटरसाइकल, दोनों को मिलाकर बाजार में शीर्ष स्थान हासिल करने की घोषणा की है। संपूर्ण मोटरसाइकल मार्केट जिसमें एंट्री, एक्जिक्यूटिव और स्पोर्ट्स सेगमेंट शामिल हैं, इन 3 में से 2 सेगमेंट में बजाज ऑटो अब सबसे तेज आगे बढ़ने वाली कंपनी है। उद्योग के लिए चुनौतीपूर्ण रहे वर्ष 2015 में अपने आक्रामक लक्ष्य हासिल करने के लिए बजाज ऑटो ने किसी भी दूसरी मोटरसाइकल निर्माता कंपनी से अधिक नए मॉडल सफलतापूर्वक लॉन्च किए हैं, जिनकी योजना कंपनी द्वारा दिसंबर 2014 में विश्लेषकों से साझा की गई थी।
इस वित्त वर्ष के पहले नौ माह में एंट्री सेगमेंट में बजाज ऑटो ने अपना मार्केट शेयर 23% से बढ़ाकर 36% किया है। नवंबर-दिसंबर में नई एवेंजर्स लॉन्च के बाद रु. 1 लाख से कम कीमत वाले व्यापक स्पोर्ट्स सेगमेंट में 53% मार्केट शेयर हासिल कर कंपनी को स्पष्ट शीर्ष स्थान हासिल हुआ है। एंट्री और स्पोर्ट्स सेगमेंट दोनों मिलकर संपूर्ण उद्योग का 43% बनता है और बजाज इस समूह में 36% मार्केट शेयर के साथ नेतृत्व स्थान पर पहुंच गया है।
इस महत्वपूर्ण पड़ाव के बारे में बताते हुए बजाज ऑटो के प्रेसिडेंट (मोटरसाइकल बिजनेस)  एरिक वास ने कहा कि, ऑटोमोबिल उद्योग के लिए एक चुनौतीपूर्ण माहौल में, बजाज ऑटो ने सकारात्मक गति बनाए रखी जो कि मजबूत ब्रांड और उत्पादों में विविधता के जरिये बेहतर ग्राहक संतुष्टि की सुनियोजित रणनीति का परिणाम है। CT100 और नई प्लेटिना जैसे नए उत्पादों की शुरुआत कर हमने एंट्री लेवल सेगमेंट में अपनी स्थिति को मजबूत बनाया। वहीं, स्पोर्ट्स सेगमेंट में हमने अपनी नेतृत्व स्थिति को बेहतर बनाने के लिए पल्सर RS 200, पल्सर AS 200 और 150 के साथ आकर्षक एवेंजर क्रूज़ 220 और एवेंजर स्ट्रीट 220 और 150 भी लॉन्च किया।
पिछले वर्ष बाजार में दोबारा प्रवेश करने वाली CT 100 और जनवरी में बाजार में आने वाली नई प्लेटिना ने एंट्री लेवल सेगमेंट में मार्केट शेयर और बिक्री संख्या दोनों में वृद्धि की है। बजाज ऑटो ने वित्त वर्ष के पहले 9 माह में 6.81 लाख एंट्री लेवल मोटरसाइकल बेचे जो कि पिछले वर्ष 3.83 लाख थी, इस प्रकार से कंपनी ने 77% की वृद्धि हासिल की है।
नई हाई परफॉर्मेंस, इंटरनेशनल क्लास पल्सर का नेतृत्व करने वाले RS200, AS200 और AS150मॉडल्स ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया और ब्रांड को आकांक्षा वाली बढ़त दिलाई। रु. 100,000/- से अधिक कीमत श्रेणी में पल्सर RS200 सबसे अधिक बिकने वाला परफॉर्मेंस बाइक ब्रांड बन गया। हाल में लॉन्च हुए एवेंजर्स को शानदार प्रतिसाद मिला है जिसकी 20,000 बाइक्स दिसंबर में बिकी हैं। बजाज ऑटो द्वारा मार्च 2016 तक एवेंजर्स की उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 30,000 यूनिट प्रति माह कर दिया जाएगा।
कुल 3 में से 2 मार्केट सेगमेंट्स में 40% के प्रमुख मार्केट शेयर के साथ बजाज ऑटो द्वारा एक बिल्कुल नए ब्रांड लॉन्च के साथ अब मौजूदा तिमाही में विशाल एक्जिक्यूटिव सेगमेंट की जरूरतें पूरी करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment